छत्तीसगढ़

महासमुंद: दशगात्र कार्यक्रम में खाना खाकर 22 बीमार सभी आइसोलेट

महासमुंद @ दशगात्र कार्यक्रम में खाना खाकर ग्राम दर्रीपाली के 22 लोग फूड प्वाइजनिंग के शिकार हुए हैं। सभी को पटेवा प्राथमिक उपचार केन्द्र में उपचार के बाद सामुदायिक केन्द्र लाया गया। जहां 12 लोगों का उपचार चल रहा है। बाकी सभी को जिला अस्पताल भेज दिया गया है। 

जानकारी के अनुसार दर्रीपाली गांव के नारायण ध्रुव के घर गुरुवार को दशगात्र कार्यक्रम था जिसमें एक ही परिवार के 30 से 36 लोग शामिल हुए थे। सभी ने साथ बैठकर दोपहर और रात में खाना खाया। बताया जा रहा है कि दोपहर का बचा खाना रात में खाने के बाद सभी को उल्टी दस्त के साथ बुखार भी आने लगा। जिसके बाद ध्रुव परिवार के 38 लोग पटेवा प्राथमिक स्वास्थ्तय केन्द्र पहुंचे। इनमें ज्यादातर लोगों को तेज बुखार था। जिसके बाद दीपिका ध्रुव 11 वर्ष, कनक 11 वर्ष, टोकेश्वर 12 वर्ष, सत्तू 10 वर्ष, यशु 10 वर्ष, खिलेश्वर 17 वर्ष, दीपक 18 वर्ष, सुखम बाई 39 वर्ष, दुकलहीन 42 वर्ष, प्रेम ध्रुव 20 वर्ष समेत 21 लोगों को स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया। जहां से 10 को जिला अस्पताल भेजा गया। तुमगांव स्वास्थ्तय केन्द्र में किचकितिसक डा. चंद्राकर ने बताया कि सभी को तेज बुखार है। प्रथम दृष्टया सभी फूड पाइजनिंग के शिकार लग रहे हैं। इस तरह तुमगांव और महासमुन्द अस्पतालों में कुल 21 लोगों का इलाज जारी है। 

जिला अस्पताल प्रशासन का कहना है कि सभी मरीजों को स्वास्थ्य विभाग ने अपनी निगरानी और आइसोलेशन पर रखा है। फिलहाल सभी की हालात सामान्य है। अधीक्षक जिला अस्पताल महासमुंद डॉ.आरके परदल ने बताया कि पटेवा-झलप क्षेत्र के दर्रीपाली गांव में गुरुवार को दुकल्हिन बाई के घर उसकी सास के मृत्यु के बाद दशगात्र का कार्यक्रम था जहां मृत्युभोज का आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि गांव के सभी 30 से 40 लोग दशगात्र कार्यक्रम में शामिल हुए थे और गुरुवार की दोपहर, रात और शुक्रवार की सुबह सभी ने वहां भोजन किया है। इस दौरान रात का बचा खाना भी दिन में खिला दिया गया। खाना खाने के बाद एक के बाद एक लोगों की तबीयत बिगडऩे लगी और भोजन करने वाले गांव के सभी लोगों को उल्टी दस्त होने लगी। इसके बाद लोगों ने 112 के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी। सूचना के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची जहां से 22 लोगों को अस्पताल लाया गया है। (छत्तीसगढ़ समाचार)
 

Most Popular

To Top
Open chat