बस्तर

कलेक्टर ने उसूर ब्लाक का किया आकस्मिक निरीक्षण

  • अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में पहुचकर कलेक्टर ने विकास योजना व ग्रामीणों से की बातचीत अंदरूनी इलाके में पहुच कर स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा

सरकारी खबर @ बीजापुर कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री कमलोचन कश्यप ने आज बीजापुर जिले के विकासखण्ड उसूर का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में पहंुचकर विकास कार्यो, स्वास्थ्य सुविधाओं सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ईलमिडी में मलेरिया एवं अन्य संक्रामक रोग के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मलेरिया के रोकथाम के लिए किए गए उपाय एवं कार्य योजना की जानकारी लेते हुए मलेरिया जागरुकता अभियान चलाकर एवं मच्छरदानी का उपयोग नियमित रुप से करने के लिए कहा। उन्होने कहा कि वर्तमान समय में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसके लिए संकमण से बचाव एवं उपायो को जनता को बताए और शासन की दिशा निर्देश का कड़ाई से पालन करने को कहा। ए.एम.ओं श्री राम गोपाल यादव ने बताया कि बाहर से आने वाले लोगों की सतत् निगरानी की जा रही है। उन्होंने क्वांरटाईन सेंटर की अद्यतन जानकारी दी।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने निर्माणाधीन अधुरे कार्यो को तत्काल समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश ए.एम.ओ यादव को दिए। यादव ने बताया कि अस्पताल की छत जर्जर स्थिति में है जिसके जीर्णाेंद्धार की आवश्यकता है जिसको कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बरसात के पूर्व छत को मरम्मत कराने के लिए आश्वस्त किया। उसके पश्चात कलेक्टर श्री अग्रवाल ने उसूर में पहुच कर मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उसूर में दवाईयों एवं चिकित्सकीय उपकरणों की उपलब्धता की बारे में जानकारी ली। उन्होंने अधिक से अधिक संस्थागत प्रसव कराने के निर्देश दिए। मलेरिया एवं संक्रामक बीमारियो से रोकथाम के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराने एवं लोगों को जागरुक करने को कहा। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने उसूर के सरपंच श्री मनोज गटपोले से मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, नरेगा जांब कार्ड, राशन संबंधित व अन्य विकास कार्यो के बारे में जानकारी ली। आकस्मिक निरीक्षण के दौरान उन्होंनें ग्राम पंचायत तर्रेम का भ्रमण करते हुए किसानों से चर्चा की। तर्रेम के किसान श्री मड़काम सोमारू ने बताया कि गावं में कोटवार पटेल नहीं है, और पटवारी उसूर में रहता है।

किसान ने बताया कि तर्रेम में आंगनबाड़ी केन्द्र भी नहीं है। कलेक्टर श्री रितेश अग्रवाल ने सहकारी समिति मुरदण्डा में धान बीज, खाद वितरण कि जायजा लिया । उन्होंने वितरण पंजी का अवलोकन किया। सहकारी समिति मुरदण्डा के सहायक ने बताया कि 800 किसानों को धान बीज वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि सहकारी समिति के अन्तर्गत 05 लेम्पस चिल्कापल्ली, आवापल्ली,हिरमिड़ी उसूर और पुजारी कांकेर है। कलेक्टर ने समय सीमा में किसानो को पर्याप्त मात्रा में धान बीज और खाद का विरतण करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो इसका ध्यान रहे। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने निरीक्षण के दौरान सड़क पुल-पुलिया, बिजली, पानी की समस्याओं के बारे जानकारी ली। पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा के बारे में जानकारी ली।

To Top