Home » सोशल » दंतेवाड़ा में इको एक्शन नेटवर्क टीम ने रक्षाबंधन और आजादी त्यौहार को बनाया अनोखा
सोशल

दंतेवाड़ा में इको एक्शन नेटवर्क टीम ने रक्षाबंधन और आजादी त्यौहार को बनाया अनोखा

Read Time0 Second

खबरी चिड़िया @ दंतेवाड़ा रक्षापर्व और स्वतंत्रता दिवस एक साथ 15 अगस्त को पड़ने के कारण उत्सव का माहौल दोगुना हो गया है। स्वतंत्रता दिवस और राखी को मनाने के लिए दंतेवाड़ा के इको एक्शन नेटवर्क की टीम ने जनता को संदेश देना चाहती थी। जिसके लिए कई दिनों से विशेष तैयारियाँ की जा रही थी।

इस तैयारी के तहत दंतेवाड़ा शहर से लगे भैरव बाबा मंदिर इलाके के जंगल को चुना गया। भैरव बाबा मंदिर परिसर से लगा हुआ एक तालाब भी है। जो चारदीवारी से कभी मंदिर प्रशासन ने घेरा था। जिसके बीचों बीच तालाब स्थित है। इस स्थान का रखरखाव नहीं किया जक रहा था। जिसकी वजह से खरपतवार उग आए थे।

इस स्थान को सजाने और संवारने का जिम्मा इको एक्शन नेटवर्क की टीम ने लिया। इस टीम ने तालाब परिसर में विभिन्न किस्मों के छायादार और फलदार पौधे लगाए जहाँ विभिन्न प्रजाति के फूलों और सजावटी पौधे भी लगाए गए हैं। करीब एक माह की मेहनत के बाद इस स्थान का नजारा अब बदला बदला सा है।

आज स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन त्यौहारों के एक साथ मनाने के उपलक्ष्य में परिसर में झंडारोहण किया गया। इसके पश्चात टीम के सदस्यों ने वृक्षों में रक्षासूत्र बांधकर रक्षाबंधन के त्यौहार को अनोखा बना दिया। जिससे जनता में पौधरोपण करने और वृक्षों की रक्षा करने का संदेश पहुँचे। तालाब परिसर को चारों ओर गुब्बारों से भी सजाया गया था।

टीम में नन्ही बालिका पंखुड़ी सिंह ने भी गुब्बारे लगाने में अपना योगदान दिया। इको एक्शन नेटवर्क टीम के इस कार्यक्रम में दीपक ठाकुर, शकुंतला कच्छ, गणेश निषाद, शहवाज खान, दीपक अग्रवाल, कुशल सिंह तारम, लछिन्दर सिन्हा, नील कश्यप और प्रभात सिंह आदि सदस्य उपस्थित थे।

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %