सोशल

ईको एक्शन नेटवर्क टीम दंतेवाड़ा को नवरात्रि में दिया गया सम्मान

खबरी चिड़िया @ दंतेवाड़ा प्रकृति पर आस्था ही सच्ची श्रद्धा है और इस पूजा को मूर्त रूप देने सैकड़ों पौधे लगाकर दंतेवाड़ा की हरियाली को वापस लाने का प्रयास शिया और दीपक जैसे जुझारू युवाओं की टीम ने किया है। इनके इको एक्शन नेटवर्क टीम को आज दंतेवाड़ा में नवरात्रि के मेले में आयोजित एक सम्मान समारोह में इन्हें सम्मानित किया गया। इन्हें जय नारायण सिंह जैसे सेवानिवृत्त शिक्षक की जैविक खेती पर कार्य का अनुभव मिलता है तो उन्ही से जीव जंतुओं की रक्षा की प्रेरणा भी मिलती है।

फाइल फोटो: भैरव बाबा पार्क में इको एक्शन नेटवर्क टीम

इस टीम में शामिल होकर हर वर्ग के युवा वकील पत्रकार समाजसेवी सरकारी अधिकारी कर्मचारी पर्यावरण बचाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इन्होंने पिछले कुछ महीनों में ही 10 हजार से भी अधिक विभिन्न प्रजातियों के पौधे अपने आपसी सहयोग खर्च पर लगाये हैं।

फाइल फोटो: इको एक्शन नेटवर्क के साथ जन्मदिन पर पौधे लगाते आश्रम शाला के बच्चे

भैरव बाबा तालाब स्थित पार्क का उन्नयन कार्य भी प्रगति पर है। जिसमें विभिन्न प्रजातियों के फूल के पौधे इको एक्शन नेटवर्क ने लगाए हैं। पार्क में फलदार और औषधीय पौधे भी रोपे गए हैं। इको एक्शन नेटवर्क टीम के द्वारा पार्क में विभिन्न प्रकार के जन जागरण हेतु आयोजन किये जाते हैं तो शालाओं में बच्चों के जन्मदिन पर पौधे लगाने की प्रेरणा दी जाती है। इनके द्वारा दंतेवाड़ा जिले के बारसूर कासोली के ग्रामीणों को पौधरोपण करने प्रेरित किया गया।

बारसूर में डॉक्टर संजय बघेल ने इको एक्शन नेटवर्क के सहयोग सेअपने बाड़ी में सैकड़ो पौधे लगवाए हैं वहीं कासोली उप सरपंच राजेश कश्यप ने भी टीम के सहयोग से अपने फार्महाउस में सैकड़ों पौधे लगवाए हैं। इसी चार महीनों के अंतराल में दंतेवाड़ा जिले के समलूर हाई स्कूल, पातररास के डीएवी स्कूल, पातररास में कन्या आश्रम आदि में भी पौधरोपण सम्पन्न कराया गया है।

फाइल फोटो: रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस पर सफाई और हरियाली का संदेश देता कार्यक्रम

सम्मान समारोह में इको एक्शन नेटवर्क टीम से डिप्टी कलेक्टर लिंगराज सिदार, एनआईसी प्रभारी श्रीनाध, व्यवसायी दीपक अग्रवाल के साथ चंद्रमुखी वर्मा, शिया कच्छ, दीपक ठाकुर, मनोज कश्यप, प्रेम कुमार, लछिन्दर सिन्हा, नील कश्यप, शिव प्रसाद, जंगम पवन, शिवलाल नाग आदि पहुँचे थे।

Most Popular

To Top