बस्तर

दंतेवाड़ा: अफवाह थी कि बीमार हूँ, covid कंट्रोल रूम ने पूछ पूछ कर बीमार कर दिया

  • कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के साथ कंट्रोल रूम के कर्मचारी फोन कर करते हैं परेशान
  • बुखार है क्या, दवा मिली, टीम पहुंची, होम आइशोलेशन का फॉर्म भरा, तेज बुखार में इन सवालों के जबाब देते तनाव में आ जाता है मरीज

दंतेवाड़ा: कोविड वैश्विक महामारी है। इसे तो बच्चा बच्चा जान गया। यह बीमारी कई प्रतिभाओं को निगल गई। ऐसी ही एक प्रतिभा जिनका नाम था डॉ राहत इंदौरी। नाम तो सुना ही होगा बड़े शायर थे। मशहूर भी। कई फिल्मों के लिए गीत भी लिखे। इस हस्ती को भी कोरोना ने निगल लिया। इस शायर का लिखा हुआ शेर दंतेवाड़ा स्वास्थ्य विभाग की कार्य शैली को देख कर याद आ गया। ” अफवाह थी कि मैं बीमार हूं,लोंगो ने पूछ पूछ कर बीमार कर दिया” ऐसा ही कंट्रोल रूम में सेवाए दे रहे कर्मचारी कोविड 19 के मरीजों के साथ कर रहे है। सवाल भी ठीक ही होते है। बुखार है क्या, दावा मिली, टीम पहुंची,होम इशोलेशन का फॉर्म भरा, तेज बुखार में इन सवालों के जबाब देते तनाव में मरीज आ जाता है। इन सवालों के जबाब के बाद भी उसको दावा मिलती भी है तो 24 घंटे बीत जाने के बाद।

किट भी दी गई तो दवा पूरी नही
मलेरिया की दवा, बुखार की दवा,जिंक सल्फेट की टैबलेट। इस किट में न तो कैल्शियम की टेबलेट है। ना ही आइवरमेकटीन रहती है। अधूरी किट के साथ ही मरीज को ठीक होना है। वह ठीक हो गया तो उसका भाग्य। स्वास्थ्य विभाग की टीम से पूछा तो जबाब मिला कि यह दवा खत्म हो चुकी है,इसी से काम चलाना पड़ेगा।

फॉर्म तो दिया लेकिन ना थर्मामीटर है ना ही कोई उपकरण
होम आइसोलेशन का फॉर्म आया कहा गया कि इसको भरना है और रोज। मरीज स्व परीक्षण प्रपत्र भर कर 9406004411 पर भेजना है। उसके पास उपकरण ही नही है तो कैसे भेजेगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम इस पर निरुत्तर हो जाती है। इसी बीच एक व्यक्ति बोलता है कि मेडिकल से मंगवा लो। अब बड़ा सवाल खड़ा होता है कि वह इस खर्चे को वहन कर भी ले,लेकिन पूरा परिवार पोस्टिव हो चुका है।17 दिन तक घर से बाहर निकल नही सकता है। यदि निकलता है तो आस-पास के लोंगों की त्यौरी चढ़ जाएंगी। नही निकलता है तो कैसे इस फॉर्म फुल फिल करे। सच्चाई ये है कि मरीज जूझ रहा है। सरकार मरीज के साथ मजाक कर रही है।

इस बारे में वीरेंद्र ठाकुर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि हम सभी को दवाइयां आदि पहुँचा रहे हैं यदि एरिया विशेष किसी को नहीं मिला है तो हम देखवा लेते हैं।

Most Popular

To Top
Open chat