छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में अब हो सकती है 11वीं और 12वीं से आईटीआई की पढ़ाई

  • रायपुर मुख्यमंत्री ने कहा: छात्रों को 12वीं के प्रमाण पत्र के साथ मिले आईटीआई का भी प्रमाण पत्र
  • मुख्यमंत्री द्वारा व्यावसायिक पाठ्यक्रम वाले छात्रों को रोजगार के लिए तैयार करने की बड़ी पहल
  • छत्तीसगढ़ के स्कूलों में 11वीं-12वीं में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई आईटीआई के समन्वय से होगी शुरू
  • मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग को योजना तैयार करने के दिए निर्देश
  • श्री बघेल ने कहा व्यावसायिक पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों में उच्चकोटि का कौशल विकसित करने में मिलेगी मदद

सरकारी खबर @ छत्तीसगढ़ में रोजगारोन्मुखी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईटीआई तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों में समन्वय कर कक्षा 11वीं एवं 12 वीं में व्यवसायिक शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी ताकि छात्रों को कक्षा 12 वीं के छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के प्रमाण पत्र के साथ आईटीआई का प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो सके, जिससे 12 वीं उत्तीर्ण करने के उपरांत उन्हें रोजगार मिलने में आसानी हो।

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) के समन्वय से व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम की पढ़ाई हेतु योजना तैयार करने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग तथा तकनीकी शिक्षा विभाग दिए हैं।

यह व्यवस्था इस प्रकार की जाएगी जिससे कक्षा 11वीं एवं 12 वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में उच्च कोटी का कौशल विकसित किया जा सके और उन्हें कक्षा 12 वीं के छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के प्रमाण पत्र के साथ आईटीआई का प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो सके, जिससे 12 वीं उत्तीर्ण करने के उपरांत उन्हें रोजगार मिलने में आसानी हो।

जिन विकासखण्डों में आईटीआई तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल हैं वहां आगामी शैक्षणिक सत्र से समन्वित कोर्स प्रारंभ किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग तथा तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में संयुक्त रूप से एक योजना बना कर 10 दिनों के भीतर प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा: छात्रों को 12वीं के प्रमाण पत्र के साथ मिले आईटीआई का भी प्रमाण पत्रमुख्यमंत्री द्वारा व्यावसायिक…

CMO Chhattisgarh இடுகையிட்ட தேதி: திங்கள், 20 ஏப்ரல், 2020
To Top
Open chat