भारत

केरल विमान हादसा: पायलट सहित 18 की मौत 24 गंभीर रुप से घायल

(तस्वीर: एनडीटीवी)

कोझिकोड : केरल के कोझिकोड में विमान हादसे (Kozhikode Plane Crash) में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 24 अन्य गंभीर रुप से घायल बताए जा रहे हैं. देर रात तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में सभी घायलों को प्लेन से बाहर निकाला जा चुका है, घायलों का इलाज कोझिकोड के अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है.  जानकारी के अनुसार नागर विमानन मंत्रालय हरदीप सिंह पुरी ने कोझीकोड विमान दुर्घटना के जांच के आदेश दिए हैं. पुरी ने कहा कि इस मामले में एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) एक औपचारिक जांच करेगी. AAIB, नागर विमानन मंत्रालय का एक विभाग है, जो कि देश में विमान हादसों और दुर्घटनाओं की जांच करता है. 

एनडीटीवी से प्राप्त जानकारी के अनुसार 171 घायलों का इलाज कोझीकोड और उसके आसपास के 13 अलग-अलग अस्पतालों में का इलाज चल रहा है. इनमें से इलाज करा रही एक गर्भवती महिला और 4 बच्चों सहित कुल 23 लोगों की हालत बेहद ही नाजुक बनी हुई है. फ्लाइट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन की एक टीम कोझीकोड पहुंच चुकी है और दूसरी टीम दोपहर 2 बजे तक पहुंच जाएगी जो कि विमान हादसे के कारणों की तफ्तीश करेगी. इसके अलावा केरल के मुख्यमंत्री पेनारी विजयन कोझीकोड का दौरा करेंगे. केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन पहले ही दुर्घटना स्थल पहुंच चुके हैं और वे अधिकारियों के साथ कल के हादसे को लेकर चर्चा कर रहे हैं . 

कहा जा रहा है कि जिन 18 लोगों की इस विमान हादसे में मौत हुई है उनमें से 17 लोगों की पहचान हो गई है और आज दोपहर बाद इनका कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत पोस्टमार्टम शुरू होगा. अभी एक मृतक की पहचान नहीं हो पाई है. एयर इंडिया की एक टीम सुबह 11:00 बजे के बाद कोझीकोड एयरपोर्ट पहुंचेगी जोकि विमान हादसा वाले जगह से ब्लैक बॉक्स की तलाश शुरू करेगी अभी तक ब्लैकबॉक्स नहीं मिला है. 

बता दें कि शुक्रवार को दुबई से आ रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान बारिश के कारण कोझिकोड हवाईअड्डे पर रनवे से फिसलकर 35 फुट नीचे गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया. उन्होंने बताया कि केरल पुलिस ने हादसे में 11 लोगों के मारे जाने की सूचना दी है. पुरी ने कहा कि वह विमान हादसे से बहुत दुखी और व्यथित हैं. उन्होंने बताया कि एअर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के राहत दलों को दिल्ली और मुंबई से तत्काल रवाना किया जा रहा है. 

Most Popular

To Top
Open chat