बस्तर

मिलों पैदल चले खतरों से भरी इंद्रावती नदी पार की तब पहुँच पाए मतदाता

सरकारी खबर @ दंतेवाड़ा विधानसभा उप निर्वाचन 2019 के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 88 दन्तेवाड़ा के मतदाताओं ने 23 सितम्बर को मतदान करने के लिये अभूतपूर्व उत्साह दिखाया। इस दौरान जिले के शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण इलाकों के मतदाताओं ने भी मतदान करने के लिये काफी उत्साहित होकर अपने मताधिकार का उपयोग किया।वहीं जिले के अंदरूनी धुर नक्सली प्रभावित इलाके के मतदाताओं ने सुबह से ही मतदान केंद्र पहुंचकर लोकतंत्र के इस महापर्व में सक्रिय सहभागिता निभाया।

इस दौरान इन्द्रावती नदी पार अबूझमाड़ इलाके के मतदाताओं ने स्वस्फूर्त होकर मतदान किया। इन मतदाताओं ने मोटरबोट से इन्द्रावती नदी को पार कर छिंदनार और मुचनार में विस्थापित(शिफ्टेड)मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।जिला प्रशासन द्वारा इन्द्रावती नदी पार के हांदावाड़ा, हितावाड़ा,काउरगांव,चेरपाल, छोटेकरका, पाहुरनार इत्यादि गांवों के मतदाताओं की सुविधा के लिये तीन नाव घाट पर 10 मोटरबोट की व्यवस्था की गई थी।

विधानसभा उप निर्वाचन के तहत जिले के कुआकोंडा इलाके के हितावर, उदेला, नकुलनार, किडरीरास, बड़ेहड़मामुंडा, मैलावाड़ा, हल्बारास, कोरीरास, गोंगपाल, मोखपाल, माहराहाउरनार, टिकनपाल आदि गांवों के मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक मतदान किया। इसी तरह कटेकल्याण इलाके के परचेली, गाटम, तुमकपाल, बड़ेलखापाल, लखारास आदि गांवों के मतदाताओं ने मतदान करने के लिये काफी उत्साह दिखाया। यहां तक कि जिले के सर्वाधिक दूरी पर स्थित मतदान केंद्र 176 जंगमपाल में भी मतदाताओं ने स्वस्फूर्त होकर मतदान किया।

इस मतदान केंद्र पहुंचने के लिये मतदान दल के सदस्यों को बस्तर जिले अथवा सुकमा जिले से होकर जाना पड़ता है। विधानसभा उप निर्वाचन के तहत मतदान करने के लिये ग्रामीण इलाकों के बड़े बसाहटों और कस्बों में भी अभूतपूर्व उत्साह परिलक्षित हुआ। इस दौरान पालनार, नकुलनार, बड़ेगुडरा, मेटापाल, बालूद,फरसपाल, छिंदनार,भांसी इत्यादि जगहों पर बड़ी संख्या में मतदाताओं ने एक साथ मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

वहीं शहरी क्षेत्रों में भी मतदान करने के लिये मतदाता सुबह से कतारबद्ध नजर आये। जिले में मतदान करने के लिये बुजुर्ग मतदाताओं के साथ ही दिव्यांग मतदाताओं ने भी मतदान में बढ़चढ़ कर सहभागिता निभाया।दन्तेवाड़ा नगर के मतदान केंद्र 85 आंवराभाटा-2 में 74 वर्षीय दिव्यांग मतदाता गोकुल यादव ने गाइड के कैडेट्स की मदद से अपने मताधिकार का उपयोग किया।

वहीं मतदान केंद्र 48 हीरानार में वृद्धाश्रम हीरानार के बुजुर्ग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर अन्य मतदाताओं को मतदान करने के लिये प्रोत्साहित किया। जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर एनसीसी और स्काउट-गाइड के कैडेट्स ने बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने के सहायता प्रदान किया।

विधानसभा उप निर्वाचन 2019 के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 88 दन्तेवाड़ा में मतदान के लिये निर्धारित समय अपरान्ह 3 बजे तक करीब 53.25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा नियुक्त जनरल आब्जर्वर प्रताप चकमा सहित कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी टोपेश्वर वर्मा ने विभिन्न स्थानों के मतदान केंद्रों में मतदान स्थिति का जायजा लिया।

To Top
Open chat