बस्तर

बस्तर में पुलिस वाले दूल्हे ने एक ही मंडप में रचाई दो दुल्हनों से शादी

प्रभात सिंह @ बारसूर बस्तर वैसे घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र के रूप में जाना पहचाना जाता है। लेकिन यहाँ कुछ ऐसा भी है जिसे कुछ खास जातियों में सामाजिक मान्यता भी प्राप्त है। बस्तर में कई मौकों पर कुछ विशेष जातियों में कमाने वाला पुरुष दो शादी भी कर लेता है । कई मर्तबा दूसरी पत्नी उसके पत्नी की बहन या करीबी रिश्तेदार तक होती है और ज्यादातर जोड़ियाँ जीवन भर हँसी खुशी साथ रहते हैं। लेकिन इस बार की शादी बिल्कुल भी अलग है ।

मंदिरों की नगरी बारसूर से सटे ग्राम मुचनार में एक विचित्र शादी संपन्न हुई। जिसमें एक दूल्हा और दो दुल्हन शामिल थे ये शादी अब तक की सबसे ऐतिहासिक और यादगार शादी बताई जा रही है। पुराने बड़े बुजुर्गों ने भी इस शादी को विचित्र बताया है। उन्होंने अपने जीवन में अब तक ऐसी शादी ना तो करवाई थी और ना ही देखी थी।

ग्रामीण बताते हैं कि ऐसे तो एक पुरुष दो शादियाँ तो कर लेता है लेकिन विवाह की अवधि में काफी अंतर होता है। लेकिन इस बार शादी एक ही मंडप में एक दूल्हे की दो दुल्हनों से हुई है। यह अब तक कि सबसे अनोखी शादी है।

दूल्हा बारसूर थाना में पदस्थ पुलिस का जवान है। जवान का नाम विरनाथ बताया जा रहा है, जिसे गाँव में बीरबल के नाम से जानते हैं। पहले वह एसपीओ के रूप में छत्तीसगढ़ पुलिस का हिस्सा था। बाद में वह सीएएफ में नौकरी करने लगा। शादी का कार्ड भी केवल एकदम नजदीकी खास लोगों को ही बाँटा गया था।

To Top
Open chat