छत्तीसगढ़

दुर्ग विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर वीडियो लेक्चर अपलोड होना प्रारंभ

सरकारी खबर @ दुर्ग उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन की मंशा के अनुरुप एवं समय-समय पर आयुक्त, उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग के वेबसाइट पर विश्वविद्यालय के परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले प्राध्यापकों द्वारा निर्मित विषय से संबंधित वीडियो लेक्चर अपलोड करने की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण षासन द्वारा घोषित लाॅकडाउन के कारण सभी प्राध्यापक अपने-अपने घरों में रहकर विद्यार्थियों के हित में स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं हेतु वीडियो लेक्चर तैयार कर रहे हैं। ई-रिसोर्सेज उपलब्ध करवाने का यह अनुभव प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों दोनों के लिए नया कदम है।

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की कुलपति डाॅ. अरुणा पल्टा प्रतिदिन विभिन्न संकायों के प्राध्यापकों, प्राचार्यों से स्वयं दूरभाष पर चर्चा कर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में विद्यार्थियों हेतु ऑडियो एवं वीडियो लेक्चर तैयार करने हेतु आग्रह कर रही हैं। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग के कुलसचिव डाॅ. सी. एल. देवांगन के नेतृत्व में विभिन्न संकाय के प्राध्यापकों से प्राप्त वीडियो लेक्चर को वेबसाइट में अपलोड करने की प्रक्रिया विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप के मार्गदर्शन में जारी है।

डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव के अनुसार दुर्ग विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स काॅर्नर नामक आईकन को क्लिक करने पर सबसे नीचे स्टडी मटेरियल नामक एक बार खुलती है। उसे क्लिक करने पर कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय का विकल्प खुलता है। विद्यार्थी इसमें क्लिक कर स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर कक्षा के अनुसार वीडियो लेक्चर बड़ी आसानी से देख सकता है। अभी प्रारंभिक तौर पर वाणिज्य के वीडियो लेक्चर का निर्माण कार्य जारी होने के कारण उसे अपलोड नहीं किया गया है। कला संकाय में यूजी एवं पीजी के एक-एक तथा विज्ञान संकाय में यूजी में 4 तथा पीजी में 6 वीडियो लेक्चर अपलोड किए गए हैं। अपलोड किए गए व्याख्यानों में रसायनशास्त्र, भूगर्भशास्त्र एवं प्राणीशास्त्र विषय शामिल हैं।


अनेक विद्यार्थियों ने हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की इस पहल का स्वागत करते हुए वीडियो लेक्चर्स को उपयोगी बताया है। आगामी सप्ताह में विभिन्न विषयों के और लेक्चर्स अपलोड किए जाएंंगे।

To Top
Open chat